CTET Kaise Crack Karen: इन तरीके को अपनाने पर होंगे, अच्छे अंको से उत्तीर्ण @ctet.nic.in

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

CTET Kaise Crack Karen: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित केंद्रीय पात्रता परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है वर्ष का पहला परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित की जाती है एवं दूसरा परीक्षा दिसंबर महीने तक आयोजित की जाएगी इसी मौके पर सभी लोगों द्वारा CTET Kaise Crack Karen ऐसा सर्च किया जा रहा है अगर आप भी पहली बार सीटेट की परीक्षा देने वाले हैं तो बिल्कुल एक बार में ही परीक्षा को उत्तीर्ण करने का तरीका अच्छे से पता होना जरूरी है।

जानकारी के लिए आप सभी को पता होना चाहिए सीटेट की परीक्षा दो प्रकार का होता है पेपर 1 को उत्तीर्ण करने पर कक्षा 1 से लेकर 5 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए जबकि कक्षा 6 से लेकर 8 तक बच्चों को पढ़ाने के लिए पेपर 2 को उत्तर करना जरूरी है।

CTET Kaise Crack Karen: इन तरीके को अपनाने पर होंगे, अच्छे अंको से उत्तीर्ण
CTET Kaise Crack Karen: इन तरीके को अपनाने पर होंगे, अच्छे अंको से उत्तीर्ण @ctet.nic.in

सीटेट की परीक्षा को उत्तीर्ण करना कहने को तो आसान है लेकिन पेपर देकर आए उम्मीदवारों से पूछने पर पता चला कि आसान नहीं होता जिन उम्मीदवार के ठीक-ठाक तैयारी होते हैं उन सभी के परीक्षाएं आसानी से निकल जाती है आप सभी को परीक्षा देने से पहले इस बार परीक्षा को कैसे क्रैक करना है इन सभी बिंदुओं के बारे में इस आर्टिकल की मदद से विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

टेलीग्राम से जुड़े

CTET Kaise Crack Karen: Overview

प्राधिकरण का नाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)
Post NameCTET Kaise Crack Karen
Tips & Trick Crack Exam
CategoryCTET Kaise Crack Karen 2023
ExamJuly- August
Official Websitehttps://ctet.nic.in

CTET Kaise Crack Karen: इस तरीके से होंगे पास

जैसा की आप सभी को पता होगा सीटेट की परीक्षाओं को पास करना अब आसान नहीं क्योंकि बढ़ते कंपटीशन के समय में परीक्षा होने के बाद अक्सर परीक्षार्थी बहुत परेशान होते हैं क्योंकि एक दो अंको से सिलेक्शन नहीं हो पाता वैसे तो इस बार सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद केंद्रीय विद्यालयों में बंपर भर्ती देखने को मिल सकता है इसी मौके पर सीटेट परीक्षा 150 प्रश्नों का होता है जिनको उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवार को 55 से 60% के बीच मार्क्स प्राप्त करने होते हैं।

वैसे तो आज के समय में ज्यादातर उम्मीदवार सोचते हैं कि किसी भी तरह से सरकारी नौकरी मिल जाए जिससे बाकी का जिंदगी आसानी से जीवन यापन हो सके इसी मौके पर सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर ही अध्यापक के पदों पर आने वाली भर्तियों में आवेदन कर पाएंगे।

CTET परीक्षाओं में इतने अंको पर उत्तीर्ण

सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 150 अंको में से 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है यानी जिन उम्मीदवार के 90 से 100 अंक होते हैं उन सभी को इस परीक्षा से उपलब्ध होने से कोई रोक नहीं सकता जबकि ओबीसी एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 82 से 85 अंक के बीच लाने पर इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर पाते हैं।

सीटेट परीक्षाओं के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

अगर आप इस बार सीटेट की परीक्षाओं को देने वाले हैं तो इस समय आपके पास मौका कम से कम 60 से 90 दिन है जिनमें सबसे पहले तो अपने सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न के बारे में भली-भांति पता होना चाहिए फिर उम्मीदवार को सिलेबस के अनुसार टॉपिक वाइज पूरे कॉन्सेप्ट के साथ अच्छे से तैयारी करना चाहिए परीक्षा के बिल्कुल अंतिम चरण में प्रैक्टिस के साथ-साथ फैक्ट रिवीजन करना अति आवश्यक है जिससे आपके प्रश्न को हल करने में समय बचेगा और बिल्कुल प्रश्नों के एक-एक टॉपिक तो रूबरू हो जाएंगे।

CTET Kaise Crack Karen: लिंक

CTET Kaise Crack KarenClick here
Home PageClick here
Official WebsiteClick here

CTET Kaise Crack Karen: FAQ’s

सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण कैसे करें?

सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवार को इसी आर्टिकल में ऊपर सही तरीका बताया गया है जिसकी मदद से अपने परीक्षाओं को उपयोग कर पाएंगे।

सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कितने अंक लाना जरूरी हैं?

सीटेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए 150 अंकों में से 85 से 90 अंकों के बीच लाना अनिवार्य है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
CTET Admit Card Download Link Open: यहां से तुरंत करें डाउनलोड CTET City Slip Jari 2024: सिटी स्लिप जारी यहां से डाउनलोड करें Bihar Board 12th Admit Card : डाउनलोड लिंक एक्टिव करे डाऊनलोड UP Board 10th 12th Hindi Model Paper 2024: यहां से डाउनलोड करें UP School Closed: जिलाधिकारी द्वारा छुट्टियों में किया गया बढ़ोतरी यहां देखें